goole

Monday, October 1, 2018

7,000 रुपये के बजट में 10 सबसे अच्छे फोन जिनमें है 13-मेगापिक्सल का कैमरा

जब आप स्मार्टफोन की खरीदारी करने जाते हैं तो स्क्रीन और लुक देखने के बाद सीधा उसके कैमरे पर नजर डालते हैं। फोन के कैमरे के बारे में सबसे ज्यादा जानकारी आप चाहते हैं। क्योंकि यह एक ऐसा फीचर है जिसका उपयोग आप सबसे ज्यादा करते हैं। कहीं भी गए फोटो क्लिक कर लिया। हालांकि ऐसा नहीं है कि अच्छा कैमरा आप ज्यादा बजट में ही ढूढ़ते हैं बल्कि कम बजट में भी बेहतर कैमरे की तलाश होती है और आज 7,000 रुपये के बजट में भी शानदार कैमरा फोन लिया जा सकता है। आगे हमने 7,000 रुपये के बजट में ऐसे ही 10 बेहतरीन फोन की जानकारी दी है जिनमें 13-मेगापिक्सल का ताकतवर कैमरा दिया गया है।

1.  शाओमी रेडमी 4



 

इस फोन को कंपनी ने पिछले साल पेश किया था लेकिन अब भी शानदार कहा जा सकता है। शाओमी रेडमी को फुल मैटल डिजाइन में पेश किया गया है तथा फोन में 5-इंच की 2.5डी एचडी कर्व्ड डिसप्ले है। यह फोन 1.4गीगाहट्र्ज आॅक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 चिपसेट पर कार्य करता है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 13-मेगापिक्सल का रियर और 5-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। वहीं पावर बैकअप के लिए इसमें 4,100 एमएएच बैटरी मौजूद है। फोन में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आईआर ब्लास्टर भी मिलेगा। 
2.  शाओमी रेडमी 5

      कम कीमत वाला शाओमी का यह फोन भी शानदार है। रेडमी 5 क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 425           चिपसेट पर कार्य करता है और इमसें 1.4गीगाहट्र्ज का क्वॉडकोर प्रोसेसर दिया गया है। यह फोन         2जीबी और 3जीबी रैम मॉडल के साथ पेश किया है। वहीं इसमें 16जीबी और 32जीबी की इंटरनल        मैमोरी है। रेडमी 5 मीयूआई9 पर कार्य करता है जो एंडरॉयड ओएस 7.1 पर आधारित है।                फोटोग्राफी के लिए 13-मेगापिक्सल के रियर कैमरा और 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया            है। फोन में आपको आईआर ब्लास्टर भी मिलेगा। 
3.  इनफोकस विज़न 3

  इनफोकस ने हाल में ही विज़न 3 को उतारा है। फोन में 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली 5.7—इंच की बेज़ल लेस डिसप्ले है। यह फोन मीडियाटेक एमटी6735 चिपसेट पर रन करता है और इमसें यह फोन स्माईल यूएक्स यूआई आधारित एंडरॉयड नुगट पर पेश किया गया है जो 1.3गीगाहर्ट्ज़ क्वॉड-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसके साथ ही 2जीबी की रैम और 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज है जो माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये बढ़ाई जा सकती है। फोटोग्राफी के लिए इस फोन के बैक पैनल पर जहां एलईडी फ्लैश के साथ 13-मेगापिक्सल और 5-मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है वहीं सेल्फी के लिए इसमें 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। इनफोकस विज़न 3 पीआईपी फीचर से लैस है, जिसमें फ्रंट और रियर दोनों कैमरों से एक साथ फोटो क्लिक की जा सकती है। बेसिक कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ फोन में 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है।
   4. इनफिनिक्स हॉट 4 प्रो

    इस फोन में 5.5-इंच की एचडी टीएफटी डिस्पले दी गई है। एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम मार्शमेलो आधारित इस फोन में 1.3गीगाहर्ट्ज़ क्वॉड-कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 3जीबी रैम तथा 16जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है। वहीं फोटोग्राफी के लिए 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा तथा 5-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मौजूद है। फोन के दोनों कैमरे एलईडी फ्लैश से लैस हैं। 4जी वोएलटीई सपोर्ट के साथ ही इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है तथा पावर बैकअप के लिए इसमें 4,000एमएएच की बैटरी मौजूद है
  5. रेडमी वाई1 लाइट

  शाओमी का यह फोन खास कर फोटोग्राफी के लिए है। रेडमी वाई1 लाइट 5.5-इंच की एचडी डिसप्ले दी गई है जो गोरिल्ला ग्लास 3 से प्रोटेक्टेड है। मीयूआई9 आधारित यह फोन एंडरॉयड नुगट पर कार्य करता है। फोन को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 चिपसेट पर पेश किया है और इसमें आपको 1.4गीगाहट्र्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर देखने को मिलेगा। रेडमी वाई1 लाइट में 2जीबी रैम के साथ 16जीबी मैमोरी है और आप मैमोरी एक्सपेंड भी कर सकते हैं। फोटोग्राफी के लिए आपको एफ/2.0 अपर्चर वाला 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो ब्यूटीफाई 3.0 फीचर के साथ आता है। बैक पैनल पर एलईडी फ्लैश के साथ एफ/2.2 अपर्चर वाला 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है।
   6. टेनआॅर डी

कम कीमत वाले इस फोन में स्पेसिफिकेशन के साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। टेनआॅर डी दो मॉडल में उपलब्ध है जिसकी शुरूआती कीमत 4,999 रुपये है। फोन में 5.2-इंच की एचडी डिसप्ले दिया गया है और यह एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 7.1 नुगट पर कार्य करता है। फोन को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 चिपसेट की ताकत प्रदान की गई है और इसमें 1.4गीगाहर्ट्ज़ क्वॉडकोर प्रोसेसर है। इसके साथ ही 2जीबी रैम और 32जीबी की मैमोरी दी गई है। फोन के बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है वहीं पावर बैकअप के लिए इस फोन में 3,500एमएएच की बैटरी दी गई है। फोटोग्राफी के लिए इस फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।
  7. पैनासोनिक पी55 नोवो

   पैनासोनिक के पास भी कम कीमत में ताकतवर कैमरे वाला फोन उपलब्ध है। पिछले साल कंपनी ने पी55 नोवो को पेश किया था। हालांकि उस वक्त यह महंगा था लेकिन अब काफी कम कीमत में उपलब्ध है। पी55 नोवो में 5.3-इंच का अल्ट्रा एचडी आईपीएस डिसप्ले है। फोन की इंटरनल मैमोरी 16जीबी है और इसमें 2जीबी की रैम मैमोरी उपलब्ध है। इसके साथ ही 32जीबी तक का कार्ड सपोर्ट है। फोटोग्राफी के लिए 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। रियर कैमरे के साथ इसमें ट्रिपल फ्लैश है। वहीं सेल्फी कैमरे के साथ भी फ्लैश मिलेगा।
 8. ज़ोलो ऐरा 3एक्स

      ज़ोलो ऐरा 3एक्स में 5-इंच एचडी डिसप्ले है लेकिन कंपनी ने इसमें 2.5डी कर्व्ड ग्लास का उपयोग किया है। इसके साथ ही स्क्रीन गोरिल्ला ग्लास 3 कोटेड है जो इसे छोटो मोटे स्क्रैच से बचाते हैं। प्रोसेसर के मामले में यह समान ही है। इसमें भी आपको मीडियाटेक एमटी6737 चिपसेट मिलेगा। कंपनी ने 1.2गीगाहट्र्ज क्लॉक स्पीड वाले चिपसेट का उपयोग किया है। फोन में 3जीबी रैम और 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज है। सेल्फीइ के मामले में यह थोड़ा खास है। कंपनी ने इसे 13-मेगापिक्सल का रियर और फ्रंट कैमरे से लैस किया है। एंडरॉयड नुगट आधारित इस फोन में 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई है।
9. सैमसंग गैलेक्सी आॅन7 प्रो

   कई लोग सैमसंग के ही फोन लेना चाहते हैं। उनके लिए गैलेक्सी आॅन7 प्रो भी अच्छा आॅप्शन है। इस फोन में 5.5-इंच का एचडी डिसप्ले है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 410 चिपसेट आधारित इस फोन में 1.2गीगाहट्र्ज का क्वॉडकोर प्रोसेसर दिया गया है। इसी के साथ एड्रीनो 306 जीपीयू है। गैलेक्सी आॅन7 प्रो में 2जीबी रैम के साथ आपको 16जीबी की इंटरनल मैमोरी मिलेगी। वहीं इस फोन में भी 128जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट है। फोटोग्राफी के लिए गैलेक्सी आॅन7 प्रो में 13-मेगापिक्सल का मेन कैमरा और 5-मेगापिक्सल सेकेंडरी कैमरा दिया गया है। वहीं पावर बैकअप के लिए आपको 3,000 एमएएच की बैटरी मिलेगी। इस फोन में 3जी के साथ 4जी एलटीई और वाईफाई कनेक्टिविटी है।
10. टेनआॅर

पिछले साल टेनआॅर ने तीन डिवाइस पेश किए थे जिनमें टेनॉर भी एक बेहतरीन फोन कहा जा सकता है। अच्छे कैमरे के साथ यह फोन शानदार स्पेसिफिकेशन से भी लैस है। टेनआॅर में 5.5-इंच की सक्रीन दी गई है। कम कीमत के बावजूद इसमें फुल एचडी स्क्रीन देखने को मिलेगा। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट पर कार्य करता है और इसमें 1.4गीगाहट्र्ज का आॅक्टाकोर प्रोसेसर है। इसके साथ ही 2जीबी रैम और 16जीबी की इंटरनल मैमाोरी दी गई है। फोन में फोटोग्राफी के लिए 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है। इसके साथ ही 4,000 एमएएच की बड़ी बैटरी उपलब्ध है।




No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.