goole

Sunday, September 30, 2018

जल्दी खत्म हो जाती है Battery तो बदल दें Phone की ये Settings


क्या आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ और डेटा के जल्द खत्म होने से परेशान हैं

अक्सर हमारे स्मार्टफोन की बैटरी मुश्किल से ही तीन-चार घंटे चल पाती है और डेटा पैक भी जल्द खत्म हो जाता है. ऐसे में हमें लगता है कि हमारी बैटरी खराब हो गई है और ज्यादा नेट चलाने से डेटा खत्म हुआ है, लेकिन इसकी असल वजह ये नहीं है. चौंकिये मत बस अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जरा से बदलाव कीजिए, आपकी परेशानी दूर हो जायेगी.



कई बार तो हमें पता ही नहीं होता है और हमारे फोन में कई ऐसे ऐप्स चल रहे होते हैं, जो बेवजह डेटा खर्च करते हैं. बैटरी भी जल्द डाउन कर देते हैं. ऐसे ऐप्स को अपने स्मार्टफोन से अनइंस्टॉल कर दें. या तो फिर फौरन फोन की सेटिंग बदल लें.

दरअसल, हमारे स्मार्टफोन में कई ऐसी सेटिंग्स होती हैं जो अक्सर ऑन रहती हैं. ये सेटिंग्स हमारे स्मार्टफोन की बैटरी डाउन कर देती हैं और डेटा भी ज्यादा खर्च होता है. अगर इन सेटिंग्स को ऑफ नहीं किया गया तो कई बार ये फोन की सेफ्टी के लिहाज से भी खतरा भी साबित हो सकती हैं. अगली स्लाइड में पढ़ें कैसे मैनेज करें स्मार्टफोन की सेटिंग्स

अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं, यहां आपको गूगल ऑप्शन मिलेगा. इसे क्लिक करें.
गूगल पर क्लिक करते ही आपको कई ऑप्शन मिलेंगे. इनमें डेटा मैनेजमेंट से लेकर प्ले गेम और इंस्टॉल ऐप भी शामिल है.

अगर आपके स्मार्टफोन में ये सेटिंग ऑन रहती हैं तो इनसे डेटा और बैटरी ज्यादा खर्च होती है. अगर इस सेटिंग के ऑन रहने के दौरान आप गलती से भी कोई गेम डाउनलोड करते हैं तो आप उस गेम में ऑटोमेटिकली साइन इन हो जाएंगे और आपका डेटा कंज्यूम हो जाएगा. प्ले गेम के कुछ नीचे आपको Request Notification का ऑप्शन मिलेगा. इसे ऑफ कर दें.



No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.