goole

Friday, September 28, 2018

फेसबुक देगी वीडियो चैट का अनोखा अनुभव, अगले हफ्ते लाएगी अपना वीडियो चैट डिवाइस

सौरभ सुमन, नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अब वीडियो चैट करने के लिए "पोर्टल" नाम से अपना वीडियो चैट उपकरण (डिवाइस) अगले सप्ताह लाएगी. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह डिवाइस दो तरह की स्क्रीन के साथ आएगा. बड़े स्क्रीन वाले डिवाइस की कीमत 400 डॉलर (लगभग 28,800 रुपए) होगी. इसी तरह छोटी स्क्रीन वाली डिवाइस की कीमत 300 डॉलर (लगभग 21,600 रुपए) होगी.

टेक न्यूज पोर्टल Cheddar की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक का यह उपकरण ठीक वैसे ही काम करेगा जैसे अमेजन का Echo Show करता है. पोर्टल डिवाइस में प्राइवेसी शटर होगा जो उपकरण के वीडियो कैमरा को कवर करेगा. शटर कमरे में मौजूद लोगों को फ्रेम में पहचान कर लेगा. यह शटर हाल में फेसबुक ब्रांड पर बढ़ती अविश्वसनीयता को ध्यान में रखते हुए डेवलप किया गया है.
इसके एआई संचालित संचालित वीडियो चैट प्रौद्योगिकी के अलावा, शटर में अमेजन का एलेक्सा वॉयस असिस्टेंस होगा. इससे यूजर गाने चला सकेंगे, वीडियो देख सकेंगे, व्यंजन बनाने की विधि देख सकेंगे और संक्षेप में खबरें जान सकेंगे. फेसबुक के कर्मचारी इस डिवाइस की टेस्टिंग अपने घरों में पिछले एक माह से कर रहे हैं. साथ ही कई दुकानदारों को भी यह डिवाइस दिखाई है.
जब फेसबुक के प्रवक्ता से इस पर प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने किसी तरह की प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया. आपको बता दे वर्ष 2013 में फेसबुक ने एचटीसी से पार्टनरशिप की लेकिन वह सफल नहीं रही.
फेसबुक पर फेक न्यूज न रोक पाने का आरोप
फेसबुक पर फैलने वाली फर्जी खबरों से निपटने के लिए सरकार जल्द ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जवाबदेही बढ़ा सकती है. सरकार का कहना है कि सोशल मीडिया पर फैलने वाली फेक न्यूज को लेकर इन कंपनियों की जवाबदेही यूजर्स से ज्यादा है. यह कदम सरकार के उन प्रयासों का हिस्सा है जिनसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म को और अधिक विश्वनीय बनाया जा सके.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.